जानिये Apple ने अपने हर स्मार्टफ़ोन पर कितना पैसा कमाया

सैमसंग की तुलना में एप्पल को हर हैंडसेट पर पांच गुना ज्यादा फायदा मिला है। चीन के विभिन्न स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनियों की तुलना में यह फायदा 14 गुना ज्यादा है।

नई दिल्ली।टेक न्यूज। दुनिया की दिग्गज स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी एप्पल ने इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अपने हर हैंडसेट पर करीब औसतन 151 डॉलर (करीब 9,600 रुपये) का लाभ कमाया है। जबकि सैमसंग की तुलना में कंपनी को हर हैंडसेट पर पांच गुना ज्यादा फायदा मिला है। चीन के विभिन्न स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनियों की तुलना में यह फायदा 14 गुना ज्यादा है।

चीन की कंपनियों हुवावे, ओप्पो और वीवो को समीक्षाधीन अवधि में प्रत्येक हैंडसेट पर क्रमश: 15 डॉलर, 14 डॉलर और 13 डॉलर का फायदा मिला। रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के जरिये यह जानकारी मिली है। समीक्षाधीन अवधि में सैमसंग को हर हैंडसेट पर औसतन 31 डॉलर (करीब 1,900 रुपये) का फायदा हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल पहले की तुलना में समीक्षाधीन तिमाही में हैंडसेट कारोबार का लाभ 13 प्रतिशत  बढ़ा। लाभ में एप्पल की 60 प्रतिशत और सैमसंग की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।

इस समय स्मार्टफ़ोन मार्किट में रेगुलर एक नया फ़ोन लॉन्च हो रहा है। पिछले 10 सालों में मोबाइल की दुनिया में काफी बदलाव आ चुके हैं। अब सोचिये अगले 10 सालों में मोबाइल की दुनियां में क्या नजारा होगा।