कॉल से पहले आता है नोटिफिकेशन, Truecaller का यह फीचर ऐसे करता है काम

टेक डेस्क : कॉलर ID ऐप Truecaller इस समय तेजी से लोकप्रिय हो रही है. जो लोग Truecaller का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्होंने पिछले कुछ समय से यह नोटिस किया होगा कि किसी भी कॉल के आने से 3 से 4 सेकंड पहले उस कॉल का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर शो होने लगता है. यानी कॉल आने से पहले ही आपको यह पता चल जाता है कि किसका कॉल आ रहा है. अक्सर यह भी होता है कि नेटवर्क के कारण आपका फोन लग भी नहीं पाता लेकिन नोटिफिकेशन मिल जाता है.

इस नोटिफिकेशन में लिखा होता है incoming call by… और उसके आगे जिसका कॉल आ रहा है उसका नाम लिखा होता है. अब लोग इस बात को लेकर काफी उत्साहित हैं कि आखिर ऐसा होता कैसे है ? आपको बता दें कि Truecaller स्विडिश बेस्ड कंपनी है, और कंपनी के इस बात का जवाब खुद ही दिया है.

Truecaller ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात का जिक्र करते हुए बताया कि आखिर यह फीचर कैसे काम करता है. कंपनी के मुताबिक  इसके लिए वे कॉल लगाने वाले यूजर के मोबाइल डेटा के डेटा या फिर Wifi का इस्तेमाल करती है. मोबाइल डेटा रेग्युलर सेलुलर नेटवर्क से तेज होता है, इसलिए कॉल कनेक्ट होन से पहले ही कॉल रिसीवर को इसका नोटिफिकेशन आसानी से मिल जाता है.

Truecaller के मुताबिक यह फीचर काफी अच्छा और फायदेमंद भी साबित हो रहा है, क्योंकि इस फीचर की मदद से यूजर्स को आने वाली कॉल्स के बारे में जब पहले से ही पता चल जाएगा तो वो यह समझ पायेंगे कि कॉल रिसीव करना है या फोन साइलेंट मोड पर करना है. इतना ही नहीं अनचाही कॉल्स से बचने के लिए फोन कनेक्ट होने से पहले ही इसे Airplane मोड पर भी किया जा सकता है. तो कुल मिलाकर यह वाकई एक बड़े काम का फीचर है.