कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाटा Nexon की धमाकेदार एंट्री

टाटा मोटर्स की नई NEXON अपनी कम कीमत के दम पर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में अच्छी जगह बना सकती है

टाटा मोटर्स ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon को भारतीय कार बाजार में लॉन्च कर दिया है।  नई Nexon पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध होगी। नेक्सन की बुकिंग 11 सितंबर से ही शुरू हो चुकी थी। ग्राहक सिर्फ 11 हजार रुपये देकर इसकी बुकिंग करवा सकते हैं। इस गाड़ी का मुकाबला मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट, होंडा WR-V और हुंडई क्रेटा से होगा।  

कम कीमत प्लस पॉइंट: Nexon पेट्रोल की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 5.85 लाख रुपये से लेकर 8.60 लाख रुपये तक जाती है जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.85 लाख रुपये से लेकर 9.45 लाख रुपये के बीच है जबकि इस कॉम्पैंक्ट की दूसरी एसयूवी गाड़ियों की कीमत 7 लाख रुपये से शुरू होती है ऐसे में टाटा नेक्सन इन सब पर भारी पड़ सकती है।

स्टाइलिश लुक्स के साथ बढ़िया फीचर्स: टाटा Nexon का लुक्स अपने सेगमेंट में सबसे स्टाइलिश है जोकि यूथ को काफी पसंद आने वाला है। और यहां पर टाटा मोटर्स की तारीफ करनी होगी। म्यूजिक लवर्स के लिए कार में हरमन का 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोनटेनमेंट सिस्टम दिया गया है और यह 8 स्पीकर्स के साथ आता है। इसके अलावा इसमें नेविगेशन, एंड्रायड ऑटो, एप्पल कारप्ले, ब्लूटूथ, USB, AUX कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी हैं। गाड़ी में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं।

इंजन: टाटा की Nexon पेट्रोल और डीजल इंजन में मिलेगी। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन मोटर लगाई जाएगी, जो कि 110PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। जबकि डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क इंजन दिया गया है, जो कि 109PS की पावर और 260Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। पेट्रोल इंजन 6 स्पीड मैनुअल और डीजल इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा। नेक्सन में AMT ऑप्शन कंपनी अगले साल से देगी। 

सेफ्टी फीचर्स: टाटा ने Nexon में डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैंडर्ड, कॉर्नर स्टेब्लिटी, रियर व्यू पार्किंग सेंसर/कैमरा और ISOFIX रियर चाइल्ड सीट माउंट्स, फॉग लैंप्स और रियर डीफॉगर जैसे फीचर्स को शामिल किया है।