कम EMI पर ऐसे खरीदें नई कार ये हैं खास टिप्स

नई दिल्ली।ऑटो डेस्क। इन दिनों मार्किट में कार कंपनियां ग्राहकों को अच्छे-अच्छे ऑफर्स देती हैं। कार बाज़ार में नई कारों पर अच्छा डिस्काउंट, एक्सचेंज ऑफर्स, जीरो डाउन पेमेंट और कम EMI जैसे अच्छे ऑफर्स दिए जा रहे हैं। मैक्सिमम लोग EMI पर ही गाड़ी लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर थोड़ा होमवर्क करके गाड़ी खरीदी जाए तो कम EMI के फायदे मिल सकते हैं।

car-on-emi_1ksdjsksl

सभी डॉक्युमेंट्स ध्यान से पढ़ें
लोन लेते समय सभी डॉक्युमेंट्स ध्यान से पढ़ें। कई बार लोग टर्म एंड कंडिशन्स नहीं पढ़ते। क्योकिं एक तो वो बहुत ही छोटे-छोटे फोंट्स में लिखी होती हैं दूसरी तरफ लोग उन पर ध्यान भी नहीं देते। उन्हीं टर्म एंड कंडिशन्स में कई ऐसी जानकारियां लिखी होती है जो आपको ऑफर देते समय नहीं दी जाती।

बैंक्स की EMI चेक करें 
अगर आप EMI पर कार ले रहे हैं तो यह अवश्य चेक कर लें की कौन सा बैंक कम ब्याज दर पर लोन दे रहा है। वैसे अक्सर देखने में आता है की सरकारी बैंकों की ब्याज दरें प्राइवेट बैंकों और फाइनैंशियल कंपनियों की ब्याज दरों के मुकाबले कम ही होती हैं। इतना ही नहीं पुरुषों के तुलना में महिलाओं को ज्यादा छूट मिलती है।

पुराना रिकॉर्ड अच्छा होना चाइये
अगर आपने पहले भी कोई लोन लिया है और उसकी EMI समय पर जा रही है, या आपने समय पर पूरा भुगतान कर दिया है, तो आपका रिकॉर्ड अच्छा माना जाता है। ऐसे में आपको दुबारा लोन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। अच्छे क्रेडिट स्कोर से बैंक आपको कई ऑफर्स भी देते हैं।

रेगुलर कस्टमर होने के फायदे
अगर आपने पहले भी किसी बैंक से EMI पर कार खरीदी है तो कोशिश करें कि फिर से उसी बैंक से ही EMI करायें। ऐसा करने से आपको थोड़ी रियायत मिल सकती है। किसी बैंक या फाइनैन्शियल कंपनी के मौजूदा कस्टमर होने पर आपको कई फायदे मिल सकते हैं।