ऑल्टो के बाद यह कार बनी सबसे पॉपुलर छुआ 20 लाख बिक्री का आंकड़ा

मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन के साथ वैगन आर की 16 फीसद और CNG ऑप्शन के साथ 20 फीसद हिस्सेदारी रही है।

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है लेकिन कंपनी की ही पॉपुलर हैचबैक कार वैगन-R ने सितंबर 2017 तक 20 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है जिसके बाद अब यह कार दूसरी सबसे ज्यादा पसंदीदा कार बन चुकी है।

बिक्री पर एक नज़र: मारुति सुजुकी वैगन-R ने 1 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा साल 2004 में पार कर लिया था। उसके बाद साल 2008 में 5 लाख यूनिट्स, फिर 15 लाख यूनिट्स, और   अब 2017 में 20 लाख से ज्यादा कारों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी की कुल बिक्री में ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन के साथ वैगन आर की 16 फीसद और CNG ऑप्शन के साथ 20 फीसद हिस्सेदारी रही है।

मारुति सुजुकी वैगन-R की कीमत 4.14 लाख रुपये से लेकर 5.34 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। वहीं, मारुति ऑल्टो की कीमत 3.46 लाख रुपये से लेकर 3.72 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। वैगन-R पेट्रोल और CNG दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें 1.0L का इंजन लगा है साथ ही यह 5 स्पीड मैनुअल और AMT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी ने वैगन-R को सबसे पहले साल 1999 में लॉन्च किया था। फैमिली क्लास को यह गाड़ी काफी पसंद आई, और लगातार इसके ग्राहकों की संख्या बढ़ती चली गई। ग्राहकों की डिमांड पर कंपनी ने इस कार को हमेशा अपडेट भी किया था।