एंट्री लेवल कार सेगमेंट में चुनौती देगी डैटसन की rediGo

  • कार रिव्यु: डैटसन rediGo
  • अनुमानित कीमत: 2.49 लाख रुपए से शुरु
  • रिव्यु-फोटो: बनी कालरा
  • 15 मई 2016
  • लोकेशन: कोलकाता, भारत

13

भारत में एंट्री लेवल कार सेगमेंट काफी बड़ा है। इस समय मारुति की आल्टो और रेनो क्विड ने इस सेगमेंट में धाक जमा रखी है जबकि हुंडई EON भी काफी लोगों की पसंद है। लेकिन दोस्तों यह सेगमेंट अब और भी मजबूत होने वाला है क्योकि आ रही है Datsun की rediGo. जॉय ऑफ़ सिटी कोलकाता में मुझे मौका मिला नई rediGo की ड्राइव करने का। मेरे लिए यह शहर भी नया था और कार भी। अगर आप एक छोटी कार लेने का प्लान कर रहे है तो आप हमारी इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ें।

29

लुक्स-डिजाइन

एंट्री लेवल कार सेगमेंट का ग्राहक अब लुक्स और डिजाइन पर भी ध्यान देता है और डैटसन इस बात को बखूबी समझ चुकी है। पहली ही नज़र ने rediGo अपने स्पोर्टी और स्टाइलिश लुक्स की वजह से इम्प्रेस करती है। ख़ासतौर पर यह कार यूथ को काफी लुभाने का दम रखती है।

34

कार को देखकर साफ़ लगता है जैसे इसे बड़ी समझदारी के साथ डिजाइन किया है। इसकी हेडलाइट्स, D-cut फ्रंट ग्रिल जिस पर क्रोम का इस्तेमाल हुआ है, बोनट और बम्पर, डे टाइम रनिंग लैम्प्स इसे एक स्पोटी कार बनाने में मदद करते है।

12

इसके अलावा साइड से इसकी पतली और डायनामिक कैरेक्टर लाइन की वजह से कार ऐरोडायनामिक नजर आती है और इसका लुक भी बढ़िया लगता है। डैटसन ने rediGo के फ्रंट और साइड लुक्स पर जितना बढ़िया काम किया है उतना ही इसके रियर लुक पर भी किया है।

19

कार की स्टाइलिश टेललाइट्स मुझे पसंद आई। वही रियर बम्पर को भी स्पोर्टी बनाया है। कार का साइज़ ना ज्यादा बड़ा है और ना ही छोटा यानी ज्यादा ट्रैफिक में भी कोई दिक्कत नहीं होगी और ना ही कार को पार्क करने में। ओवरआल लुक्स के मामले में नई rediGo पसंद आई आइये देखते है इसका कैबिन कितना लुभाता है।

17

स्पेस-इंटीरियर

पहले बात स्पेस की करते है नई rediGo में स्पेस अच्छा है 5 लोग इस कार में बैठ सकते है और सबसे ख़ास बात यह है की इसकी सीटें बेहद आरामदायक है। इनका फैब्रिक भी अच्छा है जो इस कार का एक बड़ा प्लस पॉइंट है।

7

आमतौर पर इस सेगमेंट की कारों की सीटें बहुत ज्यादा आरामदायक नहीं होती। आगे और पीछे बैठने वालों के लिए लेगरूम और हेडरूम ठीक है। डैटसन की गो और गो प्लस के इंटीरियर ने निराश किया था लेकिन कंपनी ने rediGo में इस बार कोई गलती नहीं की है। कार का डैशबोर्ड स्पोर्टी है और यह ग्रे कलर में है।

8

कार का सेंटरकंसोल पियानो ब्लैक फिनिश में है और इसमें सिंगल DIN ऑडियो सिस्टम लगा है इसमें आपको USB पोर्ट, AUX, FM की भी सुविधा मिलेगी। इसके अलावा कार का स्टेयरिंग व्हील 3 स्पोक वाला है।

27

rediGo में छोटे-छोटे स्टोरेज दिए गए है जो पसंद आए, इसके गियरबॉक्स के बगल में फ्रंटपॉवर विंडो के स्विच दिए गये है। साथ ही कप और बोतल रखने के लिए भरपूर जगह दी गयी है।

3

चूंकि यह एक बजट कार है फिर भी डैशबोर्ड की प्लास्टिक क्वालिटी काफी बेहतर है। लेकिन यहां पर कार के डोर्स निराश कर देते है। डोर्स पैनल को प्लास्टिक से कवर नही किया गया है जिससे मैटल साफ़ नज़र आता है। कार में 222 लीटर का बूट स्पेस है।

4

इंजन-परफॉरमेंस

Datsun ने नई rediGo को एक किफायती कार बनाने पर काफी जोर दिया है। कार में 799cc का 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 53bhp@5678 rpm पर देता है और 72nm टार्क 4386rpm मिलता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियर दिए गए है और एक लीटर में यह कार 25.17 kmpl की माइलेज देने का वादा करती है।

9

कार स्टार्ट होते समय इसका इंजन आवाज़ करता है। कोलकाता की सड़कों पर मैंने नई rediGo की खूब ड्राइव इसका गियरबॉक्स स्मूद लगा वही स्टेयरिंग पर ग्रिप बेहतर बनती है। हाईस्पीड पर इसका इंजन आवाज़ करता है।

25

0 से 80kmph की रफ़्तार कार आराम से पकड़ लेती है लेकिन फिर 80-100kmph की रफ़्तार पकड़ने में थोड़ा सा टाइम लगा। ख़ासबात यह है की हाईस्पीड पर भी कार कण्ट्रोल में रहती है

35

इसका 185mm ग्राउंडक्लेअरेंस बेहतर है और अपने सेगमेंट में भी सबसे ज्यादा है।  यह कार ब्रेकिंग के मामले में भी निराश नहीं करती। rediGo को सिटी और हाईवे पर चलाया मुझे इसकी ड्राइव पसंद आई क्योकि कई बार मुझे ख़राब सड़कों का सामना करना पड़ा और ऐसे में इसके सस्पेंसशन ने निराश होने का मौका नहीं दिया। इसकी विजिबिलिटी काफी अच्छी है जिससे इसे ड्राइव करते वक़्त कोई परेशानी नहीं होती।

23

कार में 13 इंच के टायर्स दिए गए है। सेफ्टी के लिए कार में एयरबैग की सुविधा तो है लेकिन यह ऑप्शनल है। परफॉरमेंस के मामले में यह कार निराश नहीं करती मैंने तो इसकी ड्राइव काफी एन्जॉय की।

1

हमारी राय

नई rediGo को एक किफ़ायती कार के रूप में भारत में आई है, इसका स्पोर्टी और स्टाइलिश डिज़ाइन, बढ़िया परफॉरमेंस, स्पेस, इंटीरियर और आरामदायक सीट्स इसके प्लस पॉइंट्स है अगर डैटसन इस कार की कीमत 2.25 लाख रुपए से शुरु से करती है तो यक़ीनन rediGo अपने सेगमेंट की दूसरी कारों के लिए सरदर्द बन सकती है। rediGo की बुकिंग 5 हजार रुपये से शुरू हो चुकी हैं और जून के पहले हफ्ते में इसे लॉन्च किया जा सकता है।